REET शिक्षण अधिगम के व्यूह रचना | बाल विकास एवं शिक्षण विधियाँ | REET 2025 | मनोविज्ञान | महत्वपूर्ण प्रश्न by RPSC | December 21, 2024 Facebook फ्री टेस्ट , नोट्स और अपडेट के लिए Join करे 👇👇 Join WhatsApp Join Now Join Telegram Join Now Report a question What’s wrong with this question? You cannot submit an empty report. Please add some details. /10 12 12345678910 शिक्षण अधिगम के व्यूह रचना | बाल विकास एवं शिक्षण विधियाँ | REET 2025 | मनोविज्ञान | महत्वपूर्ण प्रश्न 🔴महत्वपूर्ण निर्देश 🔴 ✅ टेस्ट शुरू करने से पहले कृपया सही जानकारी भरे | ✅ सभी प्रश्नों को आराम से पढ़कर उत्तर दे | ✅सभी प्रश्नों का उत्तर टेस्ट पूर्ण करने पर दिखाई देगा | ✅ टेस्ट पूर्ण करने पर सभी प्रश्नों के उत्तर विस्तार से समझाया गया है | Name 1 / 10 1. निम्न में से कौन-सी मूल्यांकन की विशेषता नहीं है? (1) सतत प्रक्रिया (2) नकारात्मक प्रक्रिया (3) सामाजिक प्रक्रिया (4) निर्णयात्मक प्रक्रिया (5) सहकारी प्रक्रिया (6) केवल संख्यात्मक प्रक्रिया कूट: केवल 5 केवल 6 केवल 2, 5 व 6 केवल 2 व 6 Solution मूल्यांकन विशेषताएँ – (1) सतत प्रक्रिया है। (2) सकारात्मक प्रक्रिया है। (3) सामाजिक प्रक्रिया है। (4) निर्णयात्मक प्रक्रिया है। (5) सहकारी प्रक्रिया है। (6) संख्यात्मक एवं गुणात्मक दोनों प्रक्रिया है। (7) इसका संबंध सम्पूर्ण व्यक्तित्व से है। 2 / 10 2. निम्न में से कौन-सा उपागम ‘चिन्तन स्तर’ पर आधारित है? (1) हरबर्ट शिक्षण उपागम (2) मॉरीसन शिक्षण उपागम (3) हण्ट शिक्षण उपागम कूट: केवल 2 केवल 3 केवल 1 1, 2 व 3 Solution शिक्षण के स्तर – – स्मृति स्तर : हरबर्ट शिक्षण उपागम – बोध स्तर : मॉरीसन शिक्षण उपागम – चिन्तन स्तर : हण्ट शिक्षण उपागम 3 / 10 3. निम्न में से कौन-सा एक ‘सफल शिक्षण’ का शिक्षण सूत्र नहीं है? सरल से जटिल की ओर अज्ञात से ज्ञात की ओर विशिष्ट से सामान्य की ओर प्रत्यक्ष से अप्रत्यक्ष की ओर Solution मनोवैज्ञानिक शिक्षण सूत्र – – ज्ञात से अज्ञात की ओर – सरल से जटिल की ओर – स्थूल से सूक्ष्म की ओर – प्रत्यक्ष से अप्रत्यक्ष की ओर – विशिष्ट से सामान्य की ओर – मनोवैज्ञानिक क्रम से तार्किक की ओर 4 / 10 4. “करके सीखना (Learning by doing)” प्रमुख रूप से किस शिक्षण सिद्धान्त की वकालात करता है? चयन का सिद्धान्त सहसम्बन्ध का सिद्धान्त वैयक्तिक भिन्नता का सिद्धान्त क्रियाशीलता का सिद्धान्त Solution क्रियाशीलता का सिद्धान्त – – रायबर्न के अनुसार – “छात्र की क्रियाशीलता का सिद्धान्त सम्पूर्ण शिक्षण में सर्वप्रथम महत्त्व रखता है।” – फ्रॉबेल, थॉर्नडाइक, किलपैट्रिक आदि विद्वानों ने करके सीखने पर विशेष बल दिया। – फ्रॉबेल के अनुसार – बालक क्रिया के द्वारा ही कार्य को सीखता है। अत: जहाँ तक संभव हो उसे ‘करके सीखने’ का अवसर प्रदान करना चाहिए। 5 / 10 5. बी.एस. ब्लूम ने “ज्ञानात्मक शैक्षिक उद्देश्यों का वर्गीकरण” में ज्ञानात्मक पक्ष को व्यापक रूप से …………. भागों में विभक्त किया। 4 6 5 3 Solution बी. एस. ब्लूम के “ज्ञानात्मक शैक्षिक उद्देश्यों का वर्गीकरण” के संदर्भ में ज्ञानात्मक पक्ष के भाग – ज्ञान बोध अनुप्रयोग विश्लेषण संश्लेषण मूल्यांकन 6 / 10 6. बी.ओ. स्मिथ के अनुसार शिक्षण वह विधि या प्रक्रिया है– जिसके द्वारा समूह के लोग अपने अपरिपक्व सदस्यों को जीवन से सामंजस्य स्थापित करना बताते है। अधिक परिपक्व व्यक्तित्व व कम परिपक्व व्यक्तित्व के मध्य घनिष्ठ सम्बन्ध है। जो सीखने की उत्सुकता जाग्रत करती है। एक प्रकार का अन्तर्व्यक्ति प्रभाव है जो दूसरे व्यक्ति के व्यवहार को परिवर्तित करने के उद्देश्य से किया जाता है। Solution बी.ओ. स्मिथ – “शिक्षण क्रियाओं की एक विधि है, जो सीखने की उत्सुकता जाग्रत करती है।” 7 / 10 7. निम्न में से किसने शिक्षण को त्रिमुखी प्रक्रिया माना है? (1) जॉन डीवी (2) एडम्स महोदय (3) रायबर्न (4) मॉरिसन कूट: केवल 2 केवल 1 केवल 1 व 3 केवल 3 Solution शिक्षण की त्रिमुखी प्रक्रिया – जॉन डीवी – शिक्षक, शिक्षार्थी, समाज रायबर्न – शिक्षक, शिक्षार्थी, विषय 8 / 10 8. बेसिक शिक्षा प्रणाली किसकी देन है? कृष्णमूर्ति विवेकानंद महात्मा गाँधी गोखले Solution बेसिक शिक्षा प्रणाली – इस विधि को महात्मा गाँधी के द्वारा बताया गया। इस विधि के अन्तर्गत उन्होंने मातृभाषा को अत्यधिक महत्त्वपूर्ण स्थान दिया तथा बालकों को किसी भी कार्य से परिचित करवाने के लिए उस क्षेत्र से संबंधित शब्दावली का अधिक से अधिक प्रयोग अपने सामान्य बोलचाल की भाषा में किया जिससे बालक उस विशिष्ट कार्य की शब्दावली से परिचित हो जाता है। 9 / 10 9. वह प्रक्रिया जिसके द्वारा किसी लक्ष्य की प्राप्ति संभव है, कहलाती है- प्रविधि (Techniques) युक्तियाँ (Devices) विधि (Method) उपर्युक्त में से कोई नहीं Solution विधि (Method) – वह प्रक्रिया जिसके द्वारा किसी लक्ष्य की प्राप्ति संभव है, विधि कहलाती है। विधि शैक्षिक उद्देश्यों से संबंधित होती है। 10 / 10 10. निम्नलिखित में से कौन-सी शिक्षण अधिगम के लिए एक प्रभावशाली शिक्षण प्रणाली नहीं है? दिए गए ज्ञान को दोहराने पर ध्यान केंद्रित करना बच्चों को अंतर्दृष्टि के द्वारा अनुमान लगाने के लिए प्रोत्साहित करना प्रयोग एवं पर्यवेक्षण संवाद एवं परिचर्चा Solution प्रभावशाली शिक्षण प्रणाली – बच्चों को अन्तर्दृष्टि के द्वारा अनुमान लगाने के लिए प्रोत्साहित करना प्रयोग एवं पर्यवेक्षण संवाद एवं परिचर्चा अभिप्रेरणा युक्त निर्देशात्मक प्रगतिशील Your score is 0% पुनः प्रारम्भ करे आपको यह क्विज कैसी लगी ….रेटिंग दे | धन्यवाद 😍 👇👇 Send feedback फ्री टेस्ट , नोट्स और अपडेट के लिए Join करे 👇👇 Join WhatsApp Join Now Join Telegram Join Now