REET उपलब्धि परीक्षण | बाल विकास एवं शिक्षण विधियाँ | REET 2025 | मनोविज्ञान | महत्वपूर्ण प्रश्न by RPSC | December 22, 2024 Facebook फ्री टेस्ट , नोट्स और अपडेट के लिए Join करे 👇👇 Join WhatsApp Join Now Join Telegram Join Now Report a question What’s wrong with this question? You cannot submit an empty report. Please add some details. /10 27 12345678910 उपलब्धि परीक्षण | बाल विकास एवं शिक्षण विधियाँ | REET 2025 | मनोविज्ञान | महत्वपूर्ण प्रश्न 🔴महत्वपूर्ण निर्देश 🔴 ✅ टेस्ट शुरू करने से पहले कृपया सही जानकारी भरे | ✅ सभी प्रश्नों को आराम से पढ़कर उत्तर दे | ✅सभी प्रश्नों का उत्तर टेस्ट पूर्ण करने पर दिखाई देगा | ✅ टेस्ट पूर्ण करने पर सभी प्रश्नों के उत्तर विस्तार से समझाया गया है | Name 1 / 10 1. निदानात्मक परीक्षण के उद्देश्य है– पिछड़े बालकों की पहचान करना उपचारात्मक शिक्षण की व्यवस्था करना अध्ययन-अध्यापन प्रक्रिया में सुधार करना उपर्युक्त सभी Solution निदानात्मक परीक्षण के उद्देश्य निम्नलिखित है– अधिगम-अनुभव तथा अधिगम-प्रक्रिया के अवरोधक तत्त्वों को ढूँढना एवं उपचारात्मक शिक्षण की व्यवस्था करना। पिछड़े बालकों की पहचान करना। पाठ्यक्रम परिवर्तन लाना एवं उसे बालकेन्द्रित बनाना। अध्ययन-अध्यापन प्रक्रिया में सुधार करना। विषय संबंधी विशिष्टताओं एवं कमजोरियों का पता लगाना। विद्यार्थियों की कमियों एवं अच्छाइयों के आधार पर शैक्षिक एवं व्यावसायिक निर्देशन देना। मूल्यांकन प्रक्रिया को प्रभावशाली बनाने हेतु मूल्यांकन पद्धतियों में परिवर्तन करना। उपलब्धि परीक्षण हेतु परीक्षण पदों के प्रकार निर्धारित करने में सहायता देना। 2 / 10 2. उपलब्धि परीक्षण द्वारा मापा जाता है– किसी विशेष कार्य क्षेत्र में छात्रों द्वारा अर्जित ज्ञान को किसी विशेष कार्यक्षेत्र में छात्रों द्वारा अर्जित कौशल को 1 और 2 दोनों को उपर्युक्त में से कोई नहीं Solution उपलब्धि परीक्षण से छात्रों द्वारा किसी विशेष क्षेत्र में अर्जित निपुणता/कौशल तथा ज्ञान को मापा जाता है। प्राय: उपलब्धि परीक्षण एक मानकीकृत विधि पर आधारित होता है। फलस्वरूप इससे प्राप्त परिणामों द्वारा छात्रों के एक समूह की उपलब्धि की तुलना छात्रों के दूसरे समूह की उपलब्धि से की जा सकती है। 3 / 10 3. निम्नलिखित कथनों पर ध्यान दें तथा दिए गए कूट संकेत के आधार पर सही उत्तर का चयन कीजिए – (i) उपलब्धि परीक्षण द्वारा किसी विशेष क्षेत्र में अर्जित निपुणता तथा ज्ञान को मापा जाता है। (ii) उपलब्धि परीक्षण किसी मानकीकृत विधि पर आधारित नहीं है। (iii) उपलब्धि परीक्षण द्वारा शिक्षकों को छात्रों से गृहकार्य तथा वर्गकार्य की मात्रा का निर्धारण करने में सहूलियत होती है। कूट : केवल (ii) (i) और (iii) (ii) और (iii) (i), (ii) और (iii) Solution उपलब्धि परीक्षण के स्वरूप के बारे में निम्नलिखित महत्त्वपूर्ण तथ्य प्राप्त होते हैं- उपलब्धि परीक्षण दिए गए ज्ञान तथा कौशल का मापन करता है। निष्पत्ति परीक्षण से वर्तमान प्रगति का पता चलता है। उपलब्धि परीक्षण से छात्रों द्वारा किसी विशेष क्षेत्र में अर्जित निपुणता तथा ज्ञान को मापा जाता है। प्राय: उपलब्धि परीक्षण एक मानकीकृत विधि पर आधारित होता है। फलस्वरूप इससे प्राप्त परिणामों द्वारा छात्रों के एक समूह की उपलब्धि की तुलना छात्रों के दूसरे समूह की उपलब्धि से की जा सकती है। उपलब्धि परीक्षण द्वारा शिक्षकों को छात्रों से गृहकार्य तथा वर्गकार्य की मात्रा का निर्धारण करने में सहूलियत होती है। 4 / 10 4. निम्नलिखित में से किस प्रकार के प्रश्न उपलब्धि परीक्षण में प्रयुक्त किए जाते हैं? वस्तुनिष्ठ प्रश्न निबन्धात्मक प्रश्न लघुरात्मक प्रश्न उपर्युक्त सभी प्रकार के प्रश्न Solution उपलब्धि परीक्षण में निम्न प्रकार के प्रश्न प्रयुक्त किए जाते हैं – वस्तुनिष्ठ प्रश्न लघुरात्मक प्रश्न निबन्धात्मक प्रश्न 5 / 10 5. निदान परीक्षण विधि में सम्मिलित है– शैक्षिक परीक्षण विधि मनोवैज्ञानिक परीक्षण विधि उपचारात्मक शिक्षण विधि उपर्युक्त सभी Solution निदान की विधियाँ (Methods of Diagnosis) :- परीक्षण विधि में निम्न विधियाँ सम्मिलित है– शैक्षिक परीक्षण विधि मनोवैज्ञानिक परीक्षण विधि उपचारात्मक शिक्षण विधि 6 / 10 6. उपचारात्मक शिक्षण के उद्देश्य है– विद्यार्थियों की ज्ञान सम्बन्धी त्रुटियों का अन्त करना। छात्रों के अवांछनीय दृष्टिकोणों को वांछनीय दृष्टिकोणों में परिवर्तित करना। विद्यार्थियों के अधिगम सम्बन्धी दोषों को दूर करना उपर्युक्त सभी Solution उपचारात्मक शिक्षण के उद्देश्य :- विद्यार्थियों की ज्ञान-संबंधी त्रुटियों का अन्त करना। विद्यार्थियों के अधिगम-संबंधी दोषों को दूर करके, उनको भविष्य में उन दोषों से मुक्त रखना। विद्यार्थियों की दोषपूर्ण आदतों, कुशलताओं एवं मनोवृत्तियों को समाप्त करके, उनको उत्तम रूप प्रदान करना। विद्यार्थियों को उन आवश्यक आदतों, कुशलताओं एवं मनोवृत्तियों को सिखाना, जो उनके द्वारा सीखी नहीं गई है। छात्रों की अवांछनीय रुचियों, आदतों एवं दृष्टिकोणों को वांछनीय रुचियों, आदर्शों एवं दृष्टिकोणों में परिवर्तित करना। योकम व सिम्पसन के अनुसार उपचारात्मक शिक्षण का उद्देश्य-सब प्रकार की अधिगम संबंधी त्रुटियों को शुद्ध करने के लिए प्रभावशाली विधियों का विकास करना। 7 / 10 7. उपचारात्मक शिक्षण की व्यवस्था की जाती है– निदानात्मक परीक्षण के पूर्व निदानात्मक परीक्षण के बाद निदानात्मक परीक्षण के साथ शिक्षण प्रक्रिया में कभी भी Solution निदानात्मक परीक्षण के बाद उपचारात्मक शिक्षण की व्यवस्था की जाती है। उपचारात्मक शिक्षण के लिए आवश्यक है कि विद्यार्थी की किसी भी गलती की अवहेलना नहीं करना। साथ ही साथ परिवर्तित शिक्षण विधियों का समावेश हो। उपचारात्मक शिक्षण में शिक्षक निर्मित वस्तुनिष्ठ परीक्षण उपयोगी है। 8 / 10 8. उपचारात्मक शिक्षण में बहुत महत्त्व है– मापन का मूल्यांकन का परीक्षण का मूल्यांकन व परीक्षण का Solution उपचारात्मक शिक्षण में मूल्यांकन व परीक्षण का बहुत महत्त्व है। मूल्यांकन एक छात्र की पढ़ने और वर्तनी सीखने में कठिनाई में योगदान करने वाले कारकों की पहचान करने के लिए जानकारी इकट्ठा करने की प्रक्रिया है तथा छात्रों की कमजोरियों की पहचान करने के लिए परीक्षण दिए जाते हैं। 9 / 10 9. “उपलब्धि परीक्षण बालक की वर्तमान योग्यता या किसी विशिष्ट विषय के क्षेत्र में उसके ज्ञान की सीमा का मूल्यांकन है।” यह कथन है – गैरीसन सुपर एबिल फ्रीमैन Solution गैरीसन– “उपलब्धि परीक्षण बालक की वर्तमान योग्यता या किसी विशिष्ट विषय के क्षेत्र में उसके ज्ञान की सीमा का मूल्यांकन करती है।” सुपर– “एक उपलब्धि या निष्पत्ति परीक्षण यह ज्ञात करने के लिए प्रयोग किया जाता है कि बालक ने क्या तथा कितना सीख लिया है अथवा वह कोई कार्य कितनी अच्छी तरह से कर सकता है।” फ्रीमैन– “शैक्षिक उपलब्धि परीक्षण ऐसा परीक्षण है, जिसके द्वारा कोई विशिष्ट विषय या विषयों के समूह में अर्जित किए गए ज्ञान, बोध या कौशल का माप होता है।” 10 / 10 10. डगलस एण्ड हॉलैण्ड के अनुसार उपलब्धि परीक्षण की प्रकार हैं– मानकीकृत परीक्षण अमानकीकृत परीक्षण 1 और 2 दोनों उपर्युक्त में से कोई नहीं Solution उपलब्धि परीक्षणों के प्रकार :- डगलस एण्ड हॉलैण्ड के अनुसार, उपलब्धि परीक्षण के निम्नलिखित प्रकार हैं- Your score is 0% पुनः प्रारम्भ करे आपको यह क्विज कैसी लगी ….रेटिंग दे | धन्यवाद 😍 👇👇 Send feedback फ्री टेस्ट , नोट्स और अपडेट के लिए Join करे 👇👇 Join WhatsApp Join Now Join Telegram Join Now